बुधवार, 20 अगस्त 2014

भारतीय होने का प्रमाण पत्र !

                                      जन्म से लेकर आज तक कितने प्रमाण पत्र मिलते हैं और हर बात को साबित करने के यही एक मात्र साधन होता है।  जन्म प्रमाण पत्र , विवाह प्रमाण पत्र , शिक्षा के प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , अनुभव प्रमाण पत्र --  पता नहीं क्या क्या देखे हैं ? इतनी बड़ी आयु में पहली बार पता चला कि भारतीयता को प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र भी चाहिए।  
                                        लेकिन ये कोई नहीं बता रहा है कि ये प्राप्त कहाँ से किया जा सकता है ? इसको प्रमाणित करने वाला कौन अधिकारी होगा ? तीन दिन से भागते भागते एड़ी चोटी का जोर लगा लिया।  पसीना बहाते बहाते दिन में कई बार नहा भी लिए लेकिन परिणाम सिफर। 
                                       मामला  एक संस्थान में प्रवेश लेने का है , जिसमें काउंसलिंग के समय ही भारतीयता प्रमाण पत्र माँगा गया है। वैसे भारतीय नागरिक होना - हमारे देश की किसी भी सेवा , चुनाव लड़ने से लेकर हर जरूरी माना गया है लेकिन क्या हमारे इतने सरे सांसद , विधायक , पार्षद या फिर पूरी सरकारी तंत्र में इसके प्रमाण पत्र को प्रस्तुत किया भी गया है  ( मुझे इसका ज्ञान नहीं है , इसीलिए आप लोगों  से पूछ रही हूँ। )  कचहरी से लेकर SDM तक के हर दरवाजे को नाप डाला।  कोई नहीं जानता है कि ये कहाँ से बनेगा ? बस यहाँ से नहीं बनता है।  इसके आगे कोई कुछ भी नहीं जानता है।  अगर संस्थान में प्रवेश  से पहले ये प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना इतना आवश्यक है तो महत्वपूर्ण पदों पर बैठे अधिकारीयों को भी तो इसको प्रस्तुत करना जरूरी ही होगा अगर नहीं तो फिर बच्चों को क्यों परेशान किया जा रहा है ? 
                                         कोई इसके फॉर्मेट के बारे में तक नहीं बता पाया।  कोई कहता है विधान सभा जाइए वहां पर मिल सकता है।  क्या इतना आसान है बच्चों के लिए विधान सभा तक पहुँचना। फिर  पूरी विश्वसनीयता से बताने वाला कोई भी नहीं।  अगर आप में से कोई जानता हो तो मार्गदर्शन करें।

1 टिप्पणी:

निर्मला कपिला ने कहा…

कोई जानकारी नही। बिना परेशानी के क्या इस देश में कोई काम होता है